Education, News, Health, English poetry in hindi, Tourism, 12th class ncert english book flamingo and hornbill

Breaking

Saturday, November 10, 2018

चीन ने बनाया बनाबटी News एंकर

चीन ने बनाया बनाबटी news एंकर🙄
 
   
                                                       

आपको ये खबर चौकाने बाली लग सकती है लेकिन ये एकदम सच है। अब शायद।  मनुष्य की आने बाले समय मे आवश्यकता ही न रहे। क्योंकि चीन ने अब बनाबटी एंकर बना लिया है।

ये विश्व का पहला कृत्रिम बुद्धिमान (Artificial Intelligence) TV न्यूज़ एंकर है जो किसी नर एंकर की आवाज बाला है और वह वास्तविक व्यक्ति की भांति अपने चेहरे पर हाव भाव भी ला सकता है । ये अविश्वसनीय सी प्रतीत होने वाली चीज है लेकिन चीन ने इसे सच कर दिखाया है।
संसार का पहला कृत्रिम न्यूज़ एंकर का निर्माण  चीन की न्यूज़ एजेंसी शिन्हुआ और चीन की सर्च इंजन कम्पनी  सिगोऊ ने संयुक्त रूप से किया है ।
 इस प्रकार दो AI न्यूज़ एंकर जो english और Mandarin में न्यूज़ पढ़ सकते है उन पर से World Internet Conference में पर्दा उठाया गया।
सूचना के मुताबिक ये दोनों न्यूज़ एंकर की बजह से daily न्यूज़ cost काफ़ी कम हो गयी है क्योंकि ये दिन में 24 घण्टे काम कर सकते हैं बिना थके। यही नही ये अपनी एफिशिएंसी को भी imrove कर सकते हैं और फ़टाफ़ट ब्रेकिंग न्यूज़ को भी develop कर सकते हैं।
बहरहाल पत्रकारो ने इस AI का विरोध किया है लेकिन अब चाहे कुछ भी हो ये घटना निश्चित तौर पर एक गहरा असर छोड़ने वाली है। और आने बाले दिनों में ये मील का पत्थर साबित होने वाली है । मशीनों के प्रयोग से एफिशिएंसी तो आ सकती है लेकिन क्या वो इमोशन भी आ पाएंगे , ये देखना बाकी है ।
ये देखे वीडियो:
https://youtu.be/GAfiATTQufk
,MsB,