Education, News, Health, English poetry in hindi, Tourism, 12th class ncert english book flamingo and hornbill

Breaking

Thursday, September 26, 2019

को-वर्किंग स्पेस | Co Working space

को-वर्किंग स्पेस | Co Working space

को-वर्किंग स्पेस | Co Working space
Symbolic image
Shared work space for startups
आजकल सरकार स्टार्टअप्स को काफी बढ़ावा दे रही । लेकिन एक स्टार्टअप स्थापित करने में नए उद्यमी को काफी कठिनाई का सामना करना पड़ता है उसे ढेर सारी चीजों की आवश्यकता होती है अपने बिज़नेस को खड़ा करने में। यहां हम इसी बात पर चर्चा करने जा रहे हैं कि कैसे इन सारी आवश्यक्ताओं को पूरा किया जा सकता है वो भी बहुत कम इन्वेस्टमेंट में। कैसे एक नया उद्यमी अपने बिज़नेस के लिए सारी सुविधाएं जुटा सकता है ।
इन नए उद्यमियों को कुछ सुविधाएं प्रदान करना भी एक कारोबार बन गया है ।

Co-working space Ka meaning

Coworking का अर्थ है कि एक ऐसी जगह जहाँ  बैठ कर छोटे छोटे उद्यमी अपना बिज़नेस चला सकें । शुरू में ऐसे उद्यमियों को सफलता की उम्मीद कम होती है और वो ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नही कर सकते हैं। यदि ये बिज़नेस इन्हें बन्द करना पड़ जाए तो काफी बड़ा नुकसान  उठाना पड़ता है लेकिन जब वो किसी सांझी जगह पर अपना एक डेस्क बुक करबा लेते है तो उनकी बिज़नेस लागत बहुत कम हो जाती है।
को-वर्किंग स्पेस | Co Working space

को-वर्किंग स्पेस | Co Working space
Symbolic image

Co- working space में कोई भी नया उद्यमी अपने लिए एक टेबल बुक करबाया सकता है । ये टेबल वह डेली आधार पर भी बुक करबाया सकता है । या जब उसे जरूरत हो तब भी करबाया सकता है । यह उसके बजट या जरूरत के हिसाब से हो सकता है।  दोनों तरह के प्रावधान इसमे रहते हैं। एक परमानेंट जगह का ऑप्शन मिल जाता है और एक जरूरत पड़ने के आधार पर।

को-वर्किंग स्पेस | Co Working space

इन स्पेस के लिए 5 हज़ार से लेकर 15 से 20 हज़ार तक pay करना पड़ता है। भारत मे ही 3 से 4 हज़ार ऐसे हॉट स्पेस पहले ही काम कर रहे है । और इनका लगातार विस्तार होता जा रहा है। ये अपने आप में भी एक नई रोजगार की धारणा बनती जा रही है। ऐसे वर्किंग स्पेस की  लगातार बढोतरी होती जा रही है।

अलग अलग सेक्टर एक छत के नीचे | Different sectors under one roof


को-वर्किंग स्पेस | Co Working space
Symbolic image

को वर्किंग स्पेस का सबसे बडा फायदा ये है कि यहां विभिन्न सेक्टर से जुड़े लोग एक ही छत के नीचे उपलब्ध होते है जिस से कम करना या बिज़नेस करना बहुत आसान हो जाता है । मान लो यदि किसी का काम कंप्यूटर को इंस्टाल करना है। तो कोई कंप्यूटर प्रोग्रामर उसी छत के नीचे होगा । किसी का बिज़नेस marriage कैटरिंग का है तो दूसरे अरेंजमेंट करने वाले भी उसी छत के नीचे मिल जायेंगे । ये कस्टमर्स के लिए भी सुविधाजनक है और बिज़नेस करने बाले के लिए  भी।
ऐसे स्थान पर जो प्रमुख सुविधाएं दी जाती हैं वे इस प्रकार से हैं

co work space near me
मीटिंग रूम | Meeting room

Shared Work Space में  मीटिंग रूम की सुविधा प्रदान की जाती है। यदि किसी क्लाइंट से मीटिंग करनी है और अपने बिज़नेस के बारे में डिसकस करना है तो बहुत कम रेट में मीटिंग रूम की सुविधा प्रदान की जाती है । इससे उसके बिज़नेस कॉस्ट काफी कम हो जाती है।
प्रोजेक्टर की सुविधा | Projector facility|
को वर्किंग स्पेस नए स्टार्टअप्स को प्रोजेक्टर की सुविधा भी प्रदान करता है। उसे अपने बिज़नेस की शुरुआत में ऐसी चीजों पर इन्वेस्टमेंट नही करना पड़ता है। बहुत साधारण रेट पर उसे प्रोजेक्टर उपलब्ध हो जाता है।

L E D | एल ई डी tv 
इस जगह पर उसे अपने प्रोडक्ट की जानकारी देने के लिए LED tv की सुविधा भी मिल जाती है जिससे वह अपने बिज़नेस को आगे बढ़ा सकता है। तथा कम लागत पर और कम risk पर अपना व्यापार बढ़ा सकता है ।

को-वर्किंग स्पेस | Co Working space

ये वर्किंग स्पेस ऐसे उद्यमियों के भी उचित है जो अपने घर से कारोबार चला रहे है तथा कोई ऑफिस ऑफ्फोर्ड नहीं कर सकते है। इन्हें रोज ऑफिस की जरूरत भी नहीं होती है। जब कभी इन्हें अपने बिज़नेस को डील करना हो या कोई बिज़नेस मीटिंग करनी हो तभी वह कोई टेबल या मीटिंग रूम बुक करबा सकते है।
इस प्रकार आज co-working space एक नई कल्पना के रूप में उभरा है। इसके और उन्नति करने की प्रबल संभावना है ।

4 comments:

Varun Ghai said...

For Cheap And Best Coworking Space In Gurgaon One Can Follow this Link
Coworking Space in Gurgaon

shwesuvarna said...

Nice content!!!spaceindia banglore

Goldengate said...

Great Blog, Looking for a coworking space can be handy sometimes but we at Goldengate One Business Center a Flexi Desk And Co-Working Space in Dubai provides a free virtual and physical tour to answer all your question. contact now. Fully Furnished Office Spaces in Dubai | Office Desk And Workplace in Dubai | New business set up & Management Service in Dubai

Kanishka Sharma said...

Hii!! Thanks for sharing amazing article with us. your article helps me alot. i was searching same information. Well i also have some information about founder of Smartworks, Neetish Sarda You may check.