Education, News, Health, English poetry in hindi, Tourism, 12th class ncert english book flamingo and hornbill

Breaking

Thursday, March 19, 2020

Coronavirus Tips | Coronavirus disease (COVID-19) (हिंदी)

Coronavirus|कोरोना वायरस | korona कोरोना से कैसे बचें।

Coronavirus Tips | Coronavirus disease (COVID-19) (हिंदी
Corona

कोरोना वायरस के कारण कई तरह की भ्रातियां फैल रही है। सबसे अच्छा तरीका बचाब में ही बचाब है। यह भी सत्य है कि इस बीमारी की अभी कोई भी दबा उपलब्ध नही है। मरीजो का इलाज दूसरी दवाओं के प्रयोग से ही किया जा रहा है। लेकिन फिर भी घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है किसी भी बजह से पैनिक होने की जरूरत नहीं है । हम सब का दायित्व है कि हम ऐतिहात के तौर पर निम्नलिखित कार्य करने आवश्यक है ।

1. भीड़भाड़ और सभाओं में न जायें :

जहाँ तक सम्भव हो हमें भीड़भाड़ वाली जगह पर जाने से बचना चाहिए।  यथा सम्भव अपने घर पर ही रहें। किसी भी पब्लिक प्लेस में जानें से बचें।


2. यात्रा न करें:

जहाँ तक सम्भव हो पब्लिक ट्रांसपोर्ट में यात्रा करने से बचें। यदि आवश्यक ही हो तो यात्रा के दौरान सावधानी बरतें। किसी भी चीज़ को छूने से यथा सम्भव बचें। किसी भी तरह की यात्रा को टालने में ही समझदारी है।

3.  मास्क (Mask) लगायें:

 बाहर जानें से पहले मास्क लगाना न भूलें। मास्क ऐसा हो कि आपके पूरे मुँह को ढक रहा हो। कहीं से भी उबरा हुआ या अधूरे मुँह को ढकने वाला न हो। मास्क को बार बार अपने हाथों से न छुएं। मास्क को निकालती बार भी सावधानी बरतें। 5 - 6 घण्टे बाद मास्क बदलें।  निकाले हुए मास्क को बंद डस्टबिन में डालें। मास्क बदलने के बाद हाथों को साबुन से अच्छे से धोएं।

4 . हाथ धोएं :

हर आधे घंटे के बाद हाथों को साबुन  से अच्छी तरह मलमल कर धोएं। ध्यान रखें कि हाथों के हर हिस्से  खासकर उँगलियों के बीच भी साबुन लगा कर रगड़ें। हाथों को कम से कम बीस (20) सेकंड तक जरूर साबुन लगाकर धोएं।

5. दूरी बनायें:

यदि किसी कारणवश लोगों के बीच जाना भी पड़े तो दूरी बना कर रखे। किसी भी व्यक्ति से कम से कम 1 मीटर की दूरी बना कर रखें। जितना दूर रहोगे उतने ही सुरक्षित रहोगे। ऐसे लोगो के पास बैठने से परहेज करो जिन में सर्दी जुकाम इत्यादि के लक्षण हों।

6. घबराएं नहीं

अगर corona वायरस से संक्रमित हो गए है तो भी पैनिक होने की आवश्यकता नहीं है। जल्दी से जल्दी नजदीक के अस्पताल में जाकर Dr से अपना इलाज करबायें। तथा डॉक्टर के दिशा निर्देश जरूर माने। संक्रमित होने पर अपने आप को दूसरों से अलग रहे ताकि आपसे किसी और को संक्रमण न फैले। इस सामाजिक दायित्व को जरूर निभायें।

7 लक्षणों पर ध्यान दें:

कोरोना वायरस में भी वैसे ही लक्षण पाए जाते हैं जैसे किसी से साधारण फ्लू में होते हैं। अतः यह आवश्यक है कि इस तरह के लक्षणों को विल्कुल भी नजरअंदाज न करे। बुखार आना , सूखी खाँसी, नाक व आँखों से रिसाव, गला दुखना , सांस लेने में तखलीफ़ महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं।


8. हाथ न मिलाएं

किसी भी व्यक्ति से हाथ मिलाने की बजाए हमें हाथ जोड़कर नमस्ते करने की परम्परा डालनी चाहिए। किसी के साथ जब शरीरिक सपर्श करते है तो संक्रमण फैलने की सम्भावना ज्यादा हो जाती है ।

9 मुँह नाक व आँखों को न छुएं

जहां तक हो सके मुँह , नाक व आँखों को छूने से बचना चाहिए। अगर किसी कारण से छूना ही हो तो पहले साबुन से अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं।
बेशक अभी तक इस वायरस की कोई सटीक दबाई नही है लेकिन यदि हम इस तरह के उपाय अपनाते  हैं तो हम जरूर इस वायरस को हराने में सक्षम होंगे।


No comments: